7 Psychological Signs Of Genius People Hindi | क्या आप भी दुनिया के जीनियस लोगो मे आते हो?

तो हेलो फ्रेंड्स I Am factclck आपको क्या लगता है की आप GENIUS इंसान हो ? या एक आम और NORMAL इंसान ? हो सकता है की आप भी अपने आप को एक NORMAL इंसान समझते हो, पर आपको पता ही नहीं की आप एक genious इंसान हो ,

अब आप कहोगे Factclock भाई में GENIUS केसे हो सकता हु? CLASS में हर बार में FAIL होते होते रेह जाता था, GENIUS लोग तो वो होते है न,  जो हरबार TOP करते है ? लेकिन ये बात बिलकुल जूठी है की जिसके अच्छे NUMBERS आते है वही GENIUS होते है.

दोस्तों BILL GATES पढाई में इतने कुस खाश नहीं थे फिर भी दुनिया के सबसे धनवान इंसान है क्युकी REAL में वो एक GENIUS इंसान है, तो जान लेते है की एक GENIUS इंसान में क्या क्या होता है, और आप भी GENIUS लोगो में आते हो या नहीं.
तो मै हू FactClock और आज मै आपको बताने वाला हू genious इंसान के अंदर पाए जाने वाले अमेजिंग Signs, जिनको जानने के बाद आप कहोगे, factclock भाई क्या शानदार चीज़ बताई है , तो इस वीडियो को पूरा जरूर देखना

1).देर रात-तक सोचते रहना और जागते रहना :





देर रात तक जागना और सोचते रहना ये आदत आपको दुनिया के सारे GENIUS लोगो में  देखने को मिलेगी, क्युकी GENIUS लोग पूरा दिन काम करने के बाद भी उनके MINDS में बड़े बड़े IDEAS पैदा होते रहते है, उनका दिमाग उन्हें सोने नहीं देता बल्कि उन्हें नए IDEAS के ऊपर सोचने और काम करने के लिए प्रेरित कते है.
GENIUS लोगो की सोच भी कुछ अलग ही होती है, उन्हें पता होता है की उनकी सोच कितनी कीमती है इसलिए वो रात को अपने विचारो के लिए टाइम निकलते है.
अगर दोस्तों आप भी रात को देर तक जगते हो  और अपनी किसी PROBLEMS के SOLUTIONS के बारे मे सोचते हो तो भाई आप एक GENIUS हो.
 
2).खराब HANDWRITING : 



जी हाँ अगर आपकी HANDWRITING भी खराब है तो आप भी एक GENIUS हो दोस्त.

सायद आपको सुनके विस्वास भी नही होगा की क्या यार FactClock! BAD HANDWRITING GENIUS होने की निशानी केसे हो सकती है ?अब में आपको समजाता हु की ऐसा किस तरह हो सकता है ? दोस्तों जो GENIUS लोग होते है ना उसके MIND में THOUGHTS बहोत ही SPEED में आते है और उतनी SPEED से किसी के हाथ लिख नहीं सकते इस वजह से GENIUS के हाथ और MIND का कोई BALANCE नहीं बन पाता तो हाथ MIND की SPEED लेने के लिए FAST FAST लिखने जाता है और इस वजह से उनके HANDWRITING खराब होते है.

दोस्तों आपको पाता ही होगा की महात्मा गाँधीजी की HANDWRITING भी बहोत ही खराब थी, लेकिन पूरी दुनिया ने उस GENIUS इंसान को महात्मा कहा हे

3). LAZINESS (आलची) :

क्या भी एक LAZY इंसान हो ? हा FactClock भाई में तो पक्का आलची इंसान हु, लेकिन सायद आप अपनी इस आदत को एक बुरी आदत ही मानते होंगे लेकिन PSYCHOLOGY का ये कहना है की GENIUS लोग ज्यादातर LAZY ही होते है.

तो अब ये भी जान लेते है की भाई LAZY होने में क्या GENIUS वाली बात हो गयी, GENIUS तो कभी थके बिना अपना काम ही करते है, तो इसीलिए भाई एक GENIUS का दिमाग हमेशा तेजी से काम करता है और ज्यादा काम करने के कारण GENIUS की BODY में से जल्दी ही ENERGY ख़त्म हो जाती है, इसलिए वो आल्ची होते है. Lazy होने के कारण GENIUS हर काम को आसन तरीके से करने का तरीका ढूंढ ही लेते है, इस दुनिया के सबसे अमीर इंसान Bill Gates ने भी कहा है

I will always choose a lazy man to do a hard job because a lazy man will find an easy way to do it.

मैं हमेशा एक आलसी आदमी को एक कठिन काम करने के लिए चुनता हू क्योंकि एक आलसी आदमी  काम को करने का एक आसान तरीका ढूंढ लेता है

4). सीखने के जिज्ञाशु (Learning Attitude) :




कुस बच्छे खिलोने से सिर्फ खेलते है लेकिन कुस GENIUS बच्छो को खिलोने से खेलने से ज्यादा इस चीज़ में दिल्सस्पी होती है की इस खिलोने के अन्दर ऐसा क्या है जिससे ये चलता है, बनाने वाले ने इसको केसे बनाया होगा, ये होता है LEARNING ATTITUDE, GENIUS को आप साधारण बात बताते हो की पृथ्वी गोल होती है तो उसके MIND में ये QUESTION करेगा की केसे पता चलता है की पृथ्वी गोल होती है?

GENIUS की एक खास आदत होती है की वो हर बात पे QUESTIONS करते है किसी भी बात को आसानी से मान नहीं लेते क्युकी उसके MIND में बहोत ही ज्यादा QUESTIONS पैदा होते है.

अगर किसी GENIUS ने मान लिया होता की चलो सब कहते है की पृथ्वी गोल है तो वो कभी अवकाशयान में बेठके पृथ्वी का चक्कर ना लगाता और ये बात कभी साबित नहीं होती की पृथ्वी गोल है और उसके सबुत भी है.

अगर आपको भी एक genious बनना है तो अपने आप से बार बार प्रश्न पूछने होंगे की ऐसा कैसे , क्यों , किस कारन से , जैसे- अगर newton ने अपने आप से प्रश्न नहीं पूछा होता के यह एप्पल निचे ही क्यों गिरता है ऊपर क्यों नहीं जाता तो कभी – The law of geavity की खोज नहीं होती

तो आपको भी अगर किसी चीज़ को लेकर बार बार QUESTIONS होते हो तो कभी ये मत समजना की आपको क्यों पता नहीं ऐसी छोटी छोटी बाते ? ये इसलिए होता है की भाई आप GENIUS हो.

5). हमेशा अकेला रेहने वाले इंसान :


GENIUS लोगो के मुस्किल से 2 से 3 ही दोस्त होते है, ज्यादातर उनके दोस्त भी उनके जेसे ही होते है, यानिकी GENIUS लोग ज्यादा SOCIAL नहीं होते, दुसरे लोगो की तरह उन्हें दोस्तों के साथ घूमना या सिर्फ पार्टी करना पसंद नहीं होता.

इसका मतलब ये नहीं है की GENIUS लोगो को दोस्त बनाना नहीं आता, नहीं वो अपने FOLLOWERS भी बनाते है और आसानी से किसी को भी अपना दोस्त बना सकते है, लेकिन GENIUS लोगो का ऐसा मानना होता है की सिर्फ फालतू के लोग आपका TIME बरबाद करते हे उनसे आपको कुस शिखने को नहीं मिलता इसलिए ऐसे लोगो से हमेशा दूर रहना चाहिए.

जब एक ORDINARY इंसान दोस्तों के साथ PARTY करने में अपने समय को व्यर्थ में बरबाद करने में लगा होता है, तब एक GENIUS आधीरात को अपनी OFFICE में अकेला किसी चीज़ का RESEARCH कर रहा होता है.

6). खुदसे बाते करना :



जो इंसान खुदसे बात करता है आप उसे क्या कहोगे ? हाहा पागल ! अरे ये थोडा अजीब भले ही है लेकिन सच है, PSYCHOLOGY का ये कहना है की जो लोग अक्सर अकेलेमे खुदसे बाते कर रहे होते है वो लोग अपने PROJECT या LIFE के बारेमे में तगड़े PLANING बना रहे होते है, खुदसे बाते करके अपने IDEAS पर खुद ही DISCUSS करते है, ऐसा करने में हमेशा वो लोग BUSY रहते है और खुदसे ही ये जान लेते है की IDEA सही है या गलत.हो सकता है की अकेले में खुदसे बात करने वाले इंसान को जो पागल समजता है तो पहले वो खुद पागल है क्युकी वो जिसे पागाल केहता है वो एक GENIUS है.

7). LONG WALK करना और DIARY लिखना :



बहोत सारे GENIUS में ये आदत होती है की वो DAILY अपने बारे में DIARY में लिखते है क्युकी इससे वो अपनी LIFE अच्छी तरहसे OBSERVE कर सकते है, DIARY लिखने से आप ज्यादा सोच सकते हो और समज सकते हो, और ज्यादातर GENIUS को LONG WALK पे अकेले जाना इसलिए पसंद होता है की अकेले चलते चलते किसी PROBLEMS के SOLUTIONS के बारे मे सोच शके.
फ़िलहाल आप मुझे कमेंट करके जरूर बताना के आपके अंदर कितने signs है

Post a Comment

0 Comments

Disqus Shortname

msora